Up Ration Card List 2024: यूपी राशन कार्ड लिस्ट चेक आनलाइन

Up Ration Card List 2024: उत्तर प्रदेश की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने हाल ही में 2024 की UP Ration Card List …

By MeraRation

Published on:

8

Up Ration Card List 2024: उत्तर प्रदेश की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने हाल ही में 2024 की UP Ration Card List जारी कर दी है, इस List में उन सभी के नाम शामिल है, जिन्होंने Up Ration Card online Apply किया था,

या जिन्होंने अपने Ration Card में अपना नाम, या अपने परिवार का नाम, Ration Card List Up में चढ़वाने के लिए आवेदन करवाया था।

आपने यदि नया Ration card बनवाने के लिए या पुराने Ration Card में किसी सदस्य का नाम चढ़वाने के लिए आवेदन किया था, तो आप Up Ration Card Online Check  में अपना या अपने परिवार का नाम जरूर चैक कर ले।

आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी राशन कार्ड धारकों को UP Ration Card New List  की सूची में नाम कैसे देखे? साथ ही आपको fcs up ration card के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

यूपी राशन कार्ड

यूपी राशन कार्ड उत्तर प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है, जिसकी मदद से राज्य सरकार नागरिकों को कम कीमत में खाद्यान्न उपलब्ध कराती है. उत्तर प्रदेश का खाद्य एवं रसद विभाग ने राज्य के नागरिकों की सुविधा हेतु सार्वजनिक वितरण प्रणाली का पोर्टल fcs.up.gov.in शुरू किया है. जहां से अब हर कोई fcs up Ration Card देख सकता है।

FCS Up Ration Card Overview

योजना का नाम यूपी राशन कार्ड
द्वारा लॉन्च किया गया उत्तर प्रदेश सरकार
विभाग खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश
राशन कार्ड सूची उपलब्ध है
लाभार्थी राज्य के सभी गरीब रियायती दर पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना
ऑफिसियल वेबसाइट https://fcs.up.gov.

 

FCS UP Ration Card List 2024

यहाँ ,हमने उत्तर प्रदेश राज्य के “National Food Security Act“ (NFSA) की पात्रता सूची की जाँच करने के लिए पूर्ण प्रक्रिया को “खाद्य और रसद विभाग” , यूपी के Online Portal से आपके लिए साझा किया है। इस जानकारी के माध्यम से आप उत्तर प्रदेश के एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड की सूची में अपना नाम आसानी से चैक कर सकते है ।

Up Ration Card List कैसे देखे

उत्तर प्रदेश राज्य राज्य में नागरिकों को खाद्यान्न राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत प्रतिमाह खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है, तथा इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर पात्र लोगों की सूची प्रतिमाह जारी की जाती है.

नीचे उo प्र o खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल – fcs.up.gov.in पर राशन कार्ड की पात्रता सूची को चेक करने की प्रक्रिया की पुरी जानकारी उपलब्ध है.

1. fcs.up.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए 

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट में जाना है। इसके लिए गूगल सर्च बॉक्स में fcs.up.gov.in टाइप करके सर्च करें। आपकी सुविधा के लिए इस वेबसाइट का लिंक यहाँ हम दे रहे है – fcs.up.gov.in

2. राशन कार्ड की पात्रता सूची को चुनें

यूपी खाद्य विभाग की वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन पर अलग – अलग सर्विसेज की लिस्ट दिखाई देगा। हमें राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक करना है। इसलिए यहाँ राशन कार्ड की पात्रता सूची विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।

Up Ration Card List

3. जिले का नाम सेलेक्ट करें

तीसरे Step में अपने जिले के नाम को चुने, जैसे ही आप राशन कार्ड पात्रता की सूची पर क्लिक करेंगे। उसके बाद आपको उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के नाम लिस्ट में दिखाई देंगे, तो आपको इन 75 जिलों में से उस जिले पर क्लिक करना है जिस जिले में आप रहते है

आपको उत्तर प्रदेश के 75 जिले के सभी के नाम दिखाई देंगे तो आपको यहाँ पर उस जिले के नाम पर क्लिक करना है जिस जिले में आप रहते है।

4. Town या Block पर जाए

चौथे स्टेप में आप Town या Block पर जाए, जब आप अपने जिले पर क्लिक कर देंगे, फिर आपको दो लिस्ट दिखाई देंगी, एक टाउन की और दूसरी ब्लॉक की, तो सबसे पहले आप यह जान लीजिये की टाउन किया है? और ब्लॉक किया है?

Town किया है ?

जो स्थान किसी शहर के पास होता है, या जिस स्थान पर आप रहते है और उस स्थान को शहर कहा जाता है, तो यह टाउन एरिया कहलाता है, तो यदि आप शहर में रहते है, तब आप टाउन की लिस्ट को देखे।

Block क्या है ?

जो स्थान गांव में आते है उसे ब्लॉक में शामिल किया जाता है, तो यदि आप किसी गांव में रहते है तब आप ब्लॉक के सूची को देखे, अब आपको टाउन और ब्लॉक का मतलब समझ आ गया होगा, तो आपको अपने स्थान के मुताबिक टाउन या ब्लॉक को सेलेक्ट कर लेना है।

 5अपने स्थान के नाम को चुने,

पांचवे step में अपने स्थान के नाम को चुने जब आप अपने ब्लॉक या टाउन को देख ले, फिर आप उसमे अपने एरिया के हिसाब से गांव या शहर को चुने, आपको जब आपका गांव लिस्ट में मिल जाए,

फिर आप गांव के नाम पर क्लिक करे। यदि आप ब्लॉक के एरिया में आते है, तो आप ब्लॉक के लिस्ट में अपने एरिया के नाम पर क्लिक करे, यदि आप टाउन एरिया में आते है तो आप टाउन एरिया की लिस्ट में से अपने स्थान के नाम पर क्लिक करे।

6 – अपने ग्राम पंचायत को चुने,

छठे Step में अपने ग्राम पंचायत को चुने, आप ब्लॉक या टाउन एरिया चुन लेंगे, उसके बाद आपको एक नई लिस्ट दिखाई देगी, इस लिस्ट में आपके एरिया का सभी ग्राम पंचायत के नाम दिखाई देंगे, तो आप यहाँ पर उस ग्राम पंचायत को देखे जो आपके गांव या शहर में आती है,

7 – अपने कोटा डीलर के नाम को देखे और आगे राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करे,

सातवे Step में अपने कोटा डीलर के नाम को देखे और आगे राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करे, ग्राम पंचायत पर आप जब क्लिक करेंगे उसके बाद नया पेज दिखाई देगा इस पेज में आपको अपने कोटा डीलर के नाम को पढ़ना है।

यदि आप कोटा डीलर नहीं जानते तो जो राशन बांटता है वही कोटा डीलर होता है।

8 – अब आप अपने राशन कार्ड के धारक का नाम देखे आपको नाम मिल जायगा।

आठवे Step में आप अपने राशन कार्ड के धारक का नाम देखे दुकानदार के नाम के आगे की संख्या पर क्लिक करने के बाद आपके पुरे गांव की ration card list निकल के आपके सामने आ जायगी अब आप अपने नाम को राशन कार्ड की लिस्ट में देख सकते है।

इस Ration Card List में आपको सिर्फ राशन कार्ड के धारक का नाम दिखाई देगा और जिसके नाम पर Ration Card बना हुआ है उसके पिता का भी नाम लिखा मिलेगा यदि आप महिला है।

तो आपके पति का नाम लिखा मिलेगा। नाम के साथ आपके UP Ration Card List में कितने यूनिट है उनकी संख्या भी दिखाई देगी। आपने यहाँ पर अब UP Ration Card List देखने का तरीका पूरा पढ़ लिया है, अब UP Ration Card List चैक करने के लिए fcs.up.gov.in Website पर जाए।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड  लिस्ट जिले वाइज

Agra (आगरा) Jhansi (झाँसी)
Aligarh (अलीगढ़) Kannauj (कन्नौज)
Ambedkar Nagar (अम्बेडकर नगर) Kanpur Dehat (कानपुर देहात)
Amethi (अमेठी) Kanpur Nagar (कानपुर नगर)
Amroha (अमरोहा) Kasganj (कासगंज)
Auraiya (औरैया) Kaushambi (कौशाम्बी)
Ayodhya (अयोध्या) Kheri (खेरी)
Azamgarh (आजमगढ़) Kushinagar (कुशीनगर)
Baghpat (बागपत) Lalitpur (ललितपुर)
Bahraich (बहराइच) Lucknow (लखनऊ)
Ballia (बलिया) Mahoba (महोबा)
Balrampur (बलरामपुर) Mahrajganj (महाराजगंज)
Banda (बाँदा) Mainpuri (मैनपुरी)
Bara Banki (बाराबंकी) Mathura (मथुरा)
Bareilly (बरेली) Mau (मऊ)
Basti (बस्ती) Meerut (मेरठ)
Bijnor (बिजनौर) Mirzapur (मिर्ज़ापुर)
Budaun (बदायूँ) Moradabad (मुरादाबाद)
Bulandshahar (बुलंदशहर) Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
Chandauli (चंदौली) Pilibhit (पीलीभीत)
Chitrakoot (चित्रकूट) Pratapgarh (प्रतापगढ)
Deoria (देवरिया) Prayagraj (प्रयागराज)
Etah (एटा) Rae Bareli (रायबरेली)
Etawah (इटावा) Rampur (रामपुर)
Farrukhabad (फ़र्रूख़ाबाद) Saharanpur (सहारनपुर)
Fatehpur (फतेहपुर) Sambhal (सम्भल)
Firozabad (फ़िरोजाबाद) Sant Kabir Nagar (संत कबीरनगर)
Gautam Buddha Nagar (गौतमबुद्ध नगर) Sant Ravidas Nagar (Bhadohi) (संत रविदास नगर)
Ghaziabad (गाजियाबाद) Shahjahanpur (शाहजहाँपुर)
Ghazipur (ग़ाज़ीपुर) Shamli (शामली)
Gonda  (गोंडा) Shrawasti (श्रावस्ती)
Gorakhpur (गोरखपुर) Siddharthnagar (सिद्धार्थनगर)
Hamirpur (हमीरपुर) Sitapur (सीतापुर)
Hapur (हापुड़) Sonbhadra (सोनभद्र)
Hardoi (हरदोई) Sultanpur (सुल्तानपुर)
Hathras (हाथरस) Unnao (उन्नाव)
Jalaun (जालौन) Varanasi (वाराणसी)
Jaunpur (जौनपुर)

 

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में UP Ration Card List को देखने का तरीका विस्तार से बताया है, यदि आपने इस लेख को ध्यान से पढ़ा है तो आपको Ration Card की List देखने में कोई परेशानी नहीं होगी। यदि आपको UP Ration Card से जुड़ा कोई सवाल पूछना है तो आप Contact Us पेज के जरिए अपना सभाल पूछ सकते है या आप कमेंट भी कर सकते है यदि आप Ration Card Up के बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हम से जुड़े रहे ।

 

Leave a Comment